November 26, 2022

UP One India

Leading Hindi News Website

Russia-Ukraine War: यूक्रेन की मदद के लिए अमेरिका ने बढ़ाया हाथ, सुरक्षा सहायता के तौर पर देगा….

Russia-Ukraine War: यूक्रेन की मदद के लिए अमेरिका ने बढ़ाया हाथ, सुरक्षा सहायता के तौर पर देगा....

       वॉशिंगटन। यूक्रेन पर रूस का हमला जारी है। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन को रक्षा उपकरणों की खरीद और मिलिट्री ट्रेनिंग के लिए 35 करोड़ डॉलर की मंजूरी दे दी है। व्हाइट हाउस की ओर से जारी ज्ञापन में कहा गया है कि राज्य के सचिव को सहायता में 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक की मंजूरी देने के लिए भी अधिकृत किया गया है, अगर यह संयुक्त राज्य के सुरक्षा हितों के लिए महत्वपूर्ण है। अमेरिका की ओर से यूक्रेन को मिलने वाली कुल सहायता राशि 600 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक है।
सैन्य सहायता के लिए ब्लिंकन अधिकृत
           अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने यूक्रेन को तत्काल सैन्य सहायता प्रदान करने के लिए विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को अधिकृत किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा,राष्ट्रपति ने विदेश सहायता अधिनियम 1961 (एफएए) की धारा 614 (ए) (3) और धारा 652 की आवश्यकताओं को पूरा करने के तहत राज्य के अधिकारियों के सचिव को सौंपने वाले एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसी आधार पर श्री ब्लिंकन को यूक्रेन को तत्काल सैन्य सहायता प्रदान करने के लिए अधिकृत किया गया है।
          अमेरिका की ओर से ये कदम तब उठाए जा रहे हैं, जब यूक्रेन दबाव में है। रूस के सैनिकों ने शनिवार तड़के यूक्रेन की राजधानी कीव पर धावा बोल दिया और शहर में कई जगह विस्फोटों की आवाज सुनाई दीं। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने देश छोडऩे से इनकार कर दिया है और अपने देशवासियों से मजबूती के साथ डटे रहने की अपील की है। जेलेंस्की ने कहा कि लड़ाई अभी जारी है और यह यूक्रेन का भविष्य निर्धारित करेगी।
राष्ट्रपति जेलेंस्की का राजधानी कीव छोडऩे से इनकार
             जेलेंस्की को अमेरिकी सरकार ने राजधानी कीव से निकलने को कहा था, लेकिन जेलेंस्की ने इससे इनकार कर दिया। इस लड़ाई में अब तक सैकड़ों लोगों की मौत होने  की सूचना मिली है। रूसी सेना की ओर से राजधानी कीव में किए गए हमलों में अपार्टमेंट की इमारत और पुलों और स्कूलों को भारी क्षति हुई है। इस बात के भी संकेत मिल रहे हैं कि रूस यूक्रेन की मौजूदा सरकार को उखाड़ फेंकने (अपदस्थ करना) की कोशिश कर सकता है।

error: Content is protected !!