January 30, 2023

UP One India

Leading Hindi News Website

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बुलाई आपात बैठक, यूक्रेन मुद्दे पर होगी चर्चा और वोटिंग

 

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बुलाई आपात बैठक, यूक्रेन मुद्दे पर होगी चर्चा और वोटिंग

       कीव । रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय कानूनों औऱ संधियों के नाम पर दांव-पेंच फिर से शुरू हो गए हैं। रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते विवाद के बीच संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आज आपातकालीन बैठक बुलाई है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आज महासभा का विशेष सत्र बुलाया है। भारतीय समयानुसार ये मीटिंग सुबह 8.30 बजे से शुरू हुई है। इस बैठक को बुलाने की मुख्य उद्देश्य यू्क्रेन पर रूस की ओर से किए गए हमले के विरोध में चर्चा और वोटिंग करना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद सत्र इसकी अध्यक्षता करेंगे। संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतिहास में यह 11वां मौका होगा, जब विशेष आपात बैठक बुलाई गई है।
           इस बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि, अगले 24 घंटे यूक्रेन के लिए सबसे कठिन होने वाले हैं। वहीं जी 7 नेताओं ने यूक्रेन के विदेश मंत्री से बात की। उन्होंने कहा कि रूस के खिलाफ लड़ाई में सभी देश यूक्रेन का समर्थन जारी रखेंगे। इधर, रूसी हमलों में यूक्रेन के 352 आम नागरिकों की मौत हुई है। इसमें 14 बच्चे भी शामिल हैं।
           1982 के बाद से अब ये पहला मामला है, जब ऐसी आपात बैठक को बुलाया गया है। इस सत्र में यूएनएससी के पांचों स्थायी सदस्य देशों को अपनी वीटो की पावर को इस्तेमाल करने का अधिकार नहीं होगा। इससे पहले हृस्ष्ट की दूसरी वोटिंग में भी भारत ने खुद को अलग रखा था। 1950 से अबतक सिर्फ 10 बार ही ऐसी आपात बैठक बुलाई गई है।

You may have missed

error: Content is protected !!