January 29, 2023

UP One India

Leading Hindi News Website

वोट के लिए लोगों के जज्बात से खेलती है भाजपा- Priyanka Gandhi

  

वोट के लिए लोगों के जज्बात से खेलती है भाजपा- Priyanka Gandh

        लखनऊ । कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने आज सोनभद्र, चंदौली और वाराणसी कैंट के विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित जनसभाओं को संबोधित किया और रोहनिया में डोर-टू-डोर जनसंपर्क किया। अपने सम्बोधन में कांग्रेस महासचिव ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि उनकी नीति और नीयत नहीं है उत्तर प्रदेश का विकास करना। यही वजह है कि यह एक बोरा राशन देकर लोगों को निर्भर बनाए रखना चाहते हैं। जिस के दिल में धर्म है, वह जनता है कि जनता की सेवा सबसे बड़ा धर्म है। भाजपा ने धर्म को अपना हथियार बनाया और आपका विकास नहीं किया।
                    उन्होंने ने कहा कि मोदी कहते हैं कि यूपी में हजारों लखपति बनाए हैं। आपने इन्हें इतनी हिम्मत दे दी है कि मंच से कहते हैं कि आपने उनका नमक खाया है क्योंकि उन्होंने आपको राशन का एक बोरा पकड़ा दिया। राशन तो कांग्रेस के समय भी मिलता था जो आपका हक है। ये जाति-धर्म की बातें किसको बर्बाद कर रही हैं? आपको बर्बाद कर रही हैं। ये बातें करने वालों के बच्चे बर्बाद नहीं हो रहे। वे तो जाकर विदेश में पढ़ते हैं। जिनके बच्चे नहीं हैं, उनके दोस्त अमीर हो रहे हैं। मोदी के दोस्त हजार करोड़ रोज कमाते हैं। कांग्रेस के नेताओं ने, आपके पूर्वजों ने, किसानों ने इस देश को आजाद कराया था। जब तक इस देश का एक-एक नौजवान अपने पैरों पर खड़ा नहीं होता, तब तक आप आजाद नहीं होंगे। आजादी ये होती है कि आप अपने पैरों पर खड़े हो सकें। चुनाव के समय आपकी समस्याओं की बात नहीं होती। बुल्डोजर की बात होती है। तो फिर माफिया पर बुल्डोजर क्यों नहीं चलता? क्योंकि माफिया इनके संरक्षण में काम कर रहे हैं। ये बुल्डोजर की बातें सिर्फ गरीबों के लिए हैं, ये सरकार सिर्फ अमीरों के लिए चल रही है।
                    कांग्रेस महासचिव ने कहा कि आजकल सभी राजनीतिक दल जाति और धर्म की बात करते हैं। आपकी समस्याओं की बात कोई नहीं कर रहा है। जनता महंगाई का सामना नहीं कर पा रही है, नौजवान बेरोजगार है, किसान परेशान हैं। सरकार की नीतियों जीएसटी और नोटबंदी और कोरोना के लॉकडाउन ने व्यवसायियों की कमर तोड़ दी। यहाँ के आदिवासियों की बड़ी बड़ी समस्याएं हैं। कांग्रेस की सरकारों ने इन्हें जंगल पर अधिकार दिए, लेकिन आज आपका हक़ नहीं रहा। पुश्तों से जहाँ आप रह रहे हैं, वहां से आपको जबरदस्ती बुलडोजर से हटाया जा रहा है। जब उंभा में नरसंहार हुआ, तब पुलिस आदिवासियों की मदद के बजाय भूमाफियाओं की मदद कर रही थी। पुलिस-प्रशासन और माफिया मिलकर आदिवासियों को प्रताडि़त कर रहे थे। जब मैंने उंभा आने की कोशिश की, तो मुझे हिरासत में रखा गया।
                उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने ऐसे लोगों को टिकट दिया है, जो जनता के लिए न्याय की लड़ाई लड़ रहे हैं। हम एक ऐसी राजनीति की बात कह रहे हैं, जो विकास की बात करे। इसमें नेता जाति-धर्म रोजगार की बजाय, आपके लिए रोजगार, शिक्षा, सेहत, सुरक्षा की बात करें। ऐसे नेता राजनीति में आएं, जो आपकी समस्याओं की बात करें, उनका समाधान करने की योजनाएं बनाएं। उत्तर प्रदेश में सरकार की नीतियों के चलते किसानों की सबसे बड़ी समस्या छुट्टा जानवरों की है, लेकिन इस सरकार ने उसके समाधान के लिए कुछ नहीं किया। छत्तीसगढ़ में यही समस्या थी, कांग्रेस सरकार ने लोगों से कहा कि अगर वे छुट्टे जानवरों को अपने घरों में रखेंगे, तो सरकार उनसे 2 रुपये किलो गोबर खरीदेगी। इससे लोगों ने जानवरों को छुट्टा छोडऩे के बजाय पालना शुरू किया। गोबर से खाद और गैस बनने लगी। इससे किसानों को भी फायदा हुआ।
                  कांग्रेस महासचिव ने कहा कि राजनीतिक दलों और सरकारों में हमें यह पहचानने की जरूरत होती है कि उसकी नीयत क्या है और नीतियां कैसी हैं ? आज भाजपा के नेता कहते हैं कि वह आपको राशन दे रहे हैं, मुफ्त गैस दे रहे हैं, कुछ पैसे आपके कहते में दे रहे हैं। लेकिन वह आपको निर्भर बना रहे हैं। छोटे बड़े संस्थान, व्यावसायिक उद्योग-धंधे रोजगार देते थे, भाजपा सरकार ने उनको तहस-नहस कर डाला। बीते 5 साल से प्रदेश में 12 लाख सरकारी पद खाली रखे हैं, अब चुनाव में कह रहे हैं कि रोजगार देंगे, कहाँ से देंगे ? इनकी नीति और नीयत नहीं है लोगों की मदद करना। कांग्रेस ने इस चुनाव में वादा किया है कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर छुट्टे जानवर की समस्या दूर करने के लिए छत्तीसगढ़ मॉडल यहाँ भी लागू करेंगे। 2 रुपये प्रतिकिलो गोबर खरीदेंगे और पशुओं द्वारा फसलों का नुकसान होने पर 3 हजार रुपये प्रति एकड़ सहायता भी देंगे। कोरोना से पीडि़त परिवार को 25 हजार रुपये देंगे। 25,00 रुपये प्रतिकुंतल धान-गेहूं और 400 रुपये प्रति कुंतल गन्ना खरीदेंगे।  
                 उन्होंने कहा कि महिलाओं को सशक्त करने के लिए योजनाएं बनाकर लागू करेंगे। आशा बहुओं और आंगनबाड़ी बहनों का मानदेय 10 रुपये महीने किया जाएगा। सरकारी नौकरियों में 40 प्रतिशत नौकरियां महिलाओं को देंगे। पुलिस में 25 प्रतिशत भर्ती महिलाओं की होगी। महिलाओं पर हुए अत्याचार की रिपोर्ट 10 दिन के अंदर दर्ज कर कार्रवाई न हुई, तो जिम्मेदार पुलिस अधिकारी को निलंबित करने का कानून लाएंगे। नौजवानों के लिए 20 लाख रोजगार दिलवाने का खाका तैयार किया है। भर्ती विधान में हमने सबकुछ लिखा है। हम भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी बनाएंगे, एक भर्ती कैलेंडर बनाया जाएगा। कांग्रेस चाहती है कि जल्द से जल्द ज्यादा से ज्यादा नौजवानों को रोजगार मिले। जो नौजवान अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है, उसको सरकार 5 लाख रुपये एक प्रतिशत ब्याज पर देगी, ताकि आप अपने पैरों पर खड़े हो जाएं। हम आपकी मुश्किलें जानते हैं, इस सरकार की नीतियों ने आपको कमजोर किया है। इसीलिए हम आपकी मदद करना चाहते हैं।
          कांग्रेस महासचिव ने कहा कि कांग्रेस नहीं चाहती है कि आप गरीब-पिछड़े रहें और नेता आपका फायदा उठाते रहें। हम चाहते हैं कि आप सशक्त बन जाएं, आप अपने पैरों पर खड़े हो जाएं। अपना हक़ आप मांगे। लोकतंत्र की सबसे बड़ी शक्ति आपका वोट है, इससे आप अपना भविष्य मजबूत बना सकते हैं। उसके लिए आपको सतर्क और जागरूक बनना पड़ेगा। ऐसे लोगों को चुनना पड़ेगा, जो आपके लिए दिन रात काम करने के लिए तैयार हों।
           उन्होंने कहा कि आपका और मेरा प्रदेश, जिसने देश को तमाम प्रधानमंत्री दिए, देश को राजनीतिक दिशा दिखाई, देश को आजादी दिलवाई। आपकी आजादी के लिए जब लड़े नहीं, जब शहीद नहीं हुए, जब खून नहीं बहाया देश की जमीन के लिए तो कैसे समझेंगे कि आज़ादी क्या होती है। कांग्रेस के नेताओं और आपके पूर्वजों ने इस देश को आजाद बनाया। दशकों से आपके प्रदेश में जाति और धर्म की राजनीति चल रही है। बदल डालिए यहां की राजनीति, मौका है आपके सामने। आप कांग्रेस की सरकार उत्तर प्रदेश में लाएंगे, तो दशकों बाद आप ऐसी सरकार देखेंगे, जो आपके हित में काम करेगी, जो आपकी समस्याओं के समाधान के लिए दिन रात काम करेगी।

You may have missed

error: Content is protected !!