November 26, 2022

UP One India

Leading Hindi News Website

UP Election 2022: सुबह 8 बजे से शुरू हो जायेगी मतगणना, जाने कैसी है तैयारी

         

UP Election 2022: सुबह 8 बजे से शुरू हो जायेगी मतगणना, जाने कैसी है तैयारी

  लखनऊ । मतगणना के लिए विधानसभा वार 9 कक्षों की तैयारी लगभग पूरी हो गयी है। स्ट्रांग रूम व मतगणना स्थल की सुरक्षा का जिम्मा सीआईएसएफ को दिया गया है। पूरे परिसर की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की गयी है। इन सीसीटीवी कैमरों की मदद से भेजी जाने वाली लाइव फीड को राजनीतिक दलों के प्रत्याशी देख सकेंगे। मतगणना स्थल पर एक कन्ट्रोल रूम भी बनाया गया है।
       जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक प्रकाश और पुलिस आयुक्त ने मंगलवार को रमाबाई स्थल पर इन सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। प्रशासनिक अधिकारियों ने सभी व्यवस्थाओं का सघन निरीक्षण किया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना वाले दिन किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए परिसर में चिकित्सा कैम्प, एम्बुलेंस और अग्निशमन गाड़ी की व्यवस्था भी की गयी है। मतगणना स्थल पर मीडिया सेंटर और कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। उन्होंने बताया कि 10 मार्च की सुबह 6 बजे सभी कॉउंटिंग पार्टिया रमाबाई स्थल पहुच जाएगी और 8 बजे से मतगणना प्रारम्भ हो जाएगी। साथ ही बताया कि पोस्टल बैलेट और सर्विस पोस्टल बैलेट की गणना भी 8 बजे से शुरू हो जाएगी। केवल वीवीपैट की पर्चियों का मिलान ईवीएम की मतगणना के बाद किया जाएगा।
       

           उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतगणना टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक माइक्रो ऑब्जर्वर, एक मतगणना सहायक, एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी और एक प्रत्याशी का नियुक्त किया गया। मतगणना अभिकर्ता उपस्थित होगा। जो गणना एवं उसकी समस्त गतिविधियों का पर्यवेक्षण करेंगे। उन्होंने बताया कि प्रति विधानसभा वार 14 मतगणना टेबल और 2 आरओ टेबल की व्यवस्था की गई है।  आरओ टेबल पर ही पोस्टल बैलेट और ईटीबीपीएस की गणना की जाएगी। सभी 9 विधानसभा में कुल 126 मतगणना टेबल और 18 आर ओ टेबल की व्यवस्था की गई है। पोस्टल बैलेट और सर्विस पोस्टल बैलेट की गणना आरओ टेबल पर ही कि जाएगी। इसके अलावा प्रति विधानसभा वार 3-3 टेबल के काउंटिंग पार्टियों को रिजर्व रखा गया है।

error: Content is protected !!